Saturday, 12 January 2019

केन्‍द्र और छह राज्‍यों ने रेणुकाजी बांध बहुद्देश्‍यीय परियोजना के निर्माण के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

Center and six states signed Memorandum of Understanding for construction of Renukaji Dam Multipurpose Project

रेणुकाजी बांध बहुउद्देश्‍यीय परियोजना के लिए केन्‍द्र और उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। नई दिल्‍ली में आज जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रि‍यों की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।

समझौते के तहत उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में यमुना नदी और इसकी दो सहायक नदियों-टोन्‍स तथा गिरि पर तीन भण्‍डारण परियोजनाओं के निर्माण किया जायेगा। इन परियोजनाओं का अधिकांश खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। समझौते पर हस्‍ताक्षर के बाद जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध परियोजना से खासतौर से राजस्‍थान और दिल्‍ली की पेयजल की समस्‍या हल हो जायेगी और राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जाएगा।

पेयजल की जो समस्‍या है विशेष रूप से राजस्‍थान और दिल्‍ली इनके लिए बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। दिल्‍ली में आने वाले 5 साल तक पीने के पानी की कोई समस्‍या नहीं रहेगी और राजस्‍थान जो टेलएंड पर है उनको काफी बड़े प्रमाण पर पीने के पानी की समस्‍या भी सुलझाई जाएगी और खेती के लिए भी पानी मिलेगा। देरी से क्‍यों न हो सभी राज्‍य सरकार के सहयोग से एक अच्‍छी एचीवमेंट आज हुई है।

आप इस बार के चुनाव में किसे वोट देंगे - अभी वोट करें

इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करे, और इस तरह के पोस्ट को पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट विजिट करते रहे.