Sunday, 6 January 2019

कर्ज माफी समिति ने की किसानों का पूरा कर्ज माफ करने की सिफारिश

राजजगह के शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि राज्य में कथित आत्महत्या करने वाले सभी किसानों का पूरा कर्जा माफ करने के लिए मुख्यमंत्री के पास अनुशंसा भेजी जाएगी। रिण माफी के लिये सरकार ने हाल ही में मंत्रियों ओर अंतर्विभागीय अधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया था। धारीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को कमेटी की बैठक हुई।

जयपुर: राजजगह के शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को कहा कि किसानों का कर्ज माफ करने के लिए गठित समिति ने राज्य में 214 से 218 तक कथित आत्महत्या करने वाले सभी किसानों का पूरा कर्जा माफ करने की सिफारिश की है, जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास भेजा जाएगा। बता दें कि कर्ज माफी के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में मंत्रियों ओर अंतर विभागीय अधिकारियों की एक कमिटी का गठन किया था।

शांति धारीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कमिटी बैठक में तय किया गया कि राज्य में कथित आत्महत्या करने वाले सभी किसानों का पूरा कर्जा माफ करने के लिए मुख्यमंत्री के पास अनुशंसा भेजी जाएगी। धारीवाल ने रविवार को बताया कि 214 से 218 के बीच राज्य के करीब 7 किसानों ने आत्महत्या की थी।

शहरी विकास मंत्री ने कहा, ‘हम आत्महत्या करने वाले सभी किसानों के सभी प्रकार के कर्जे माफ करने की अनुशंसा मुख्यमंत्री के पास भेजेंगे।’ उन्होंने कहा कि अगली बैठक में किसानों की कर्ज माफी के कारण पड़ने वाले आर्थिक बोझ पर चर्चा की जाएगी। कमिटी के सदस्य और राज्य के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि आत्महत्या करने वाले किसानों का कृषि का कर्जा चाहे वह बैंक का हो या अन्य किसी प्रकार की राशि हो, उसे माफ करने की अनुशंसा मुख्यमंत्री के पास भेजी जाएगी। इस बारे में निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा।

राज्य में कांग्रेस सरकार के गठन के दो दिन बाद सरकार ने 19 दिसंबर को अल्प समय के लिए सहकारी बैंकों से लिए गए कृषि ऋण और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिए गए दो लाख रुपये तक के कर्ज की माफी की घोषणा की थी। कमिटी की अगली बैठक 11 जनवरी को होगी। इससे पूर्व कमिटी की बैठक 1 जनवरी को प्रस्तावित थी लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कमिटी के अध्यक्ष शांति धारीवाल को 1 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित जीएसटी काउंसिल की बैठक में उपस्थित होने के लिए नियुक्त किया है।

घर बैठे फ्री में पैसे कमाने के लिए अभी देख - यहाँ कमाये

इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करे, और इस तरह के पोस्ट को पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट विजिट करते रहे.