Saturday, 2 February 2019

राष्‍ट्रपति के संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त संबो‍धन के साथ संसद का बजट सत्र शुरू

Budget session of Parliament begins with joint address of both Houses of Parliament

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित किया। श्री कोविंद ने कहा है कि सरकार ने नए भारत के निर्माण का सफर शुरू किया है जहां प्रत्येक व्‍यक्ति को बुनियादी सुविधाएं मिली हैं और प्रतिष्‍ठा के साथ न्‍याय मिला है। उन्‍होंने कहा कि आज लोग स्‍वस्‍थ, सुरक्षित और शिक्षित हैं, सबको तरक्‍की के समान अवसर मिलते हैं और हर बेटी सुरक्षित महसूस करती है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस नए भारत को पूरी दुनिया से सम्‍मान मिल रहा है।

मेरी सरकार ने कार्यभार संभालने के साथ ही एक नया भारत बनाने का संकल्‍प लिया। एक ऐसा नया भारत जहां व्‍यवस्‍थाओं में अधूरापन और अर्कमण्‍यता न हो, जहां भ्रष्‍टाचार न हो, जहां अस्‍वच्‍छता के लिए कोई स्‍थान न हो। पहले दिन से ही मेरी पारदर्शी सरकार का ध्‍येय था कि सभी देशवासियों का जीवन सुधरे।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश नैतिकता और सिद्धांतों पर आधारित समावेशी समाज के निर्माण के लिए महात्‍मा गांधी के सपनों को साकार कर रहा है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष आम चुनाव में लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्‍सव मनाया जाएगा जिसमें इस सदी में जन्‍मे युवा मतदाता पहली बार वोट देंगे। उन्‍होंने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक से उन लोगों को भारतीय नागरिकता हासिल करने में मदद मिलेगी जो भारत में शरण लेने के लिए विवश हुए हैं।

उन्‍होंने कहा कि सरकार अन्‍य बेटियों की तरह मुस्लिम बेटियों को भी समान अधिकार देने के लिए जल्‍द से जल्‍द तीन तलाक विरोधी विधेयक संसद में पास कराने के प्रयास कर रही है।

हमारी मुस्लिम बेटियों को डर और भय की जिंदगी से मुक्ति दिलाने तथा उन्‍हें अन्‍य बेटियों के समान जीवन जीने के अधिकार देने हेतु मेरी सरकार तीन तलाक से जुड़े कानून को संसद से पारित करवाने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी तरह अन्‍य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया जाना सामाजिक न्‍याय के लिए मेरी सरकार की प्रति‍बद्धता को दर्शाता है।

नागरिकों के जीवन में सुधार के लिए एनडीए सरकार के उपायों का जिक्र करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि स्‍वच्‍छता का दायरा वर्ष 214 में 4 प्रतिशत से भी कम था जो स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत अब 98 प्रतिशत हो गया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि 13 करोड़ घरों में रसोई गैस के कनेक्‍शन नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार महीनों में 1 लाख से अधिक लोगों ने उम्रष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत नि:शुल्‍क इलाज कराया है।



घर बैठे फ्री पैसे कमाने के लिए क्लिक करे यहाँ जाये

हम इस बात से भलीभांति परिचित है कि बीमारी के इलाज का खर्च किसी गरीब परिवार को और भी गरीब बनाता है। इस पीड़ा को समझने वाली मेरी सरकार ने पिछले वर्ष उम्रष्‍मान भारत योजना शुरू की। सिर्फ चार महीने में ही इस योजना के तहत दस लाख से ज्‍यादा गरीब अस्‍पताल में अपना इलाज करवा चुके है।

राष्‍ट्रपति ने वर्ष 222 तक किसानों की आय दोगुनी करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि किसानों को उत्‍कृष्‍ट बीज और मंडियों तक बेहतर पहुंच उपलब्‍ध कराई जा रही है।

सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दिन रात प्रयत्‍नशील है। किसानों की हर जरूरत को समझते हुए उनकी समस्‍याओं के स्‍थायी समाधान के लिए सरकार प्रयासरत है। कृषि उपकरण और बीज खरीदने से लेकर बाजार में कृषि उत्‍पाद पहुंचाने और बेचने तक की पूरी प्रक्रिया में किसान को अधिक सुविधा और सहायता मिले ये सरकार की प्राथमिकता है।
राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लाभ महिलाओं को मिला है। देशभर में दिए गए 15 करोड़ मुद्रा ऋणों में से 73 प्रतिशत महिला उद्यमियों को वितरित किए गए।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था औसतन 7 दशमलव 3 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि जीएसटी जैसे व्‍यापक कर सुधारों को लागू करने के साथ एक राष्‍ट्र एक कर एक बाजार की परिकल्‍पना साकार हुई है।

आप इस बार के चुनाव में किसे वोट देंगे - अभी वोट करें

इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करे, और इस तरह के पोस्ट को पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट विजिट करते रहे.