Thursday, 28 February 2019

अभी अभी : भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हुआ पाकिस्तान लेकिन रखी एक बड़ी शर्त

गीदड़भभकी देने वाला पाकिस्तान अब शांति की भीख मांग रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि हम भारत के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं। इंडियन एयरफोर्स के जांबाज पायलट अभिनंदन को भी पाकिस्तान रिहा करने को तैयार हो गया है, हालांकि उसने भारत के सामने एक शर्त रखी है।भारतीय पायलट की रिहाई को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय पायलट की रिहाई के लिए शर्त रख दी है। कुरैशी का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने पर रिहाई को लेकर विचार किया जा सकता है। कुरैशी ने दावा किया कि भारतीय पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है।
मीडिया को दिए बयान में शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘’मैं भारत को और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। हम जेनेवा कनवेन्शन से वाकिफ हैं। उनको मैं यकीन दिलाता हूं कि आपके जो पायलट हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनकी हर किस्म से हिफाजत की जा रही है।‘’शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, ‘’उनको जो भी सहुलियत चाहिए हम उनको देंगे। हमारा उनके साथ कोई आपसी रंजिश नहीं है। हालात की बेहतरी में पाकिस्तान कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है।‘’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप भारतीय पायलट को तुरंत और सेफ रिटर्न करेंगे तब उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान खुले दिल से विचार कर सकता है।

भारत : पायलट को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए

भारत ने कहा कि पाकिस्तान इस बात को सुनिश्चित करें कि वायुसेना के पायलट को हिरासत में किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए। भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है।भारत ने इस्लामाबाद की तरफ से पायलट के फोटो और वीडियो बांटने पर भी आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया- ‘वीडियो में घायल भारतीय वायुसेना के जवानों को दिखाया जाना अशोभनीय था और यह इंटरनेशनल ह्यूमेन लॉ और जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के खिलाफ है।’
बता दें कि पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सैन्यप्रतिष्ठानों पर हवाई हमले की नाकाम कोशिश की। पूरी तरह तैयार भारतीय वायुसेना ने न सिर्फ पाक के F-16 लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया, बल्कि एक F-16 को मार गिराया। हालांकि, इस दौरान देश का एक मिग-21 नष्ट हो गया। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपने कब्जे में ले लिया हैं और उनके कुछ फोटोज व विडियो भी जारी किए।
घर बैठे फ्री पैसे कमाने के लिए क्लिक करे यहाँ जाये

कौन हैं अभिनंदन वर्धमान

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे।
पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारतीय वायु सेना के फ्लाइंग पायलट को हिरासत में लिया है। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है। अभिनंदन वर्धमान विंग कमांडर हैं। वीडियो में उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है। अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। वीडियो में उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में ‘ABHI’ लिखा हुआ है।

घर बैठे फ्री पैसे कमाए क्लिक करे- यहाँ जाये
पोस्ट को अधिक से अधिक लाइक एवं शेयर करें.